मेरा राशन ऍप कैसे और कहाँ उपयोग करें

mera ration

गरीब नागरिकों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है राशन कार्ड, जिसके द्वारा उन्हें हर महीने सरकार द्वारा बहुत ही सस्ते दाम पर राशन और अनाज मुहैया कराया जाता है। भारत सरकार ने हाल ही में “एक देश एक राशन कार्ड” योजना के अंतर्गत “मेरा राशन (Mera Ration)” ऐप लांच किया है। इस ऐप का उपयोग करके परिवार का कोई भी सदस्य जो कि अपने राज्य से बाहर रह के काम कर रहे हैं वो भी अपने नजदीकी कोटेदार से राशन प्राप्त कर सकते हैं। हम आपको आगे इस ऐप्प के उपयोग करने का तरीका बताएँगे।

दरअसल कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बाद इस बात अनुभव किया गया कि इस तरह की कोई योजना होनी चाहिए जिससे देश के किसी भी राज्य के निवासी को किसी दूसरे राज्य में भी उसके राशन कार्ड पर राशन कि उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। सरकार की इसी सोच का परिणाम है एक देश एक राशन कार्ड योजना और उसको नागरिकों द्वारा क्रियान्वित कराने के लिए मेरा राशन ऐप लांच हुआ।

मेरा राशन ऐप को आप गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर अपने मोबाइल फ़ोन में इंस्टाल करके उपयोग में ला सकते हैं। इसमें विभिन्न प्रकार की सर्विसेज को यूज़ करने के लिए विकल्प दिए हुए हैं जिनको कि आप आइकॉन के रूप में देख सकते हैं। जो इस प्रकार है-
1- Registration
2- Know Your Entitlement
3- Nearby Ration Shops
4- ONORC States
5- My Transactions
6- Eligibility Criteria
7- Aadhar Seeding
8- Suggestion
9- Feedback

ऐप को ओपन करने के बाद इस में होम स्क्रीन पर कई सारे आइकॉन दिखाई देंगे जो कि हमने पहले ही आपको बताये हैं, अब यहाँ से रजिस्ट्रेशन के आइकॉन पर tap करने के बाद आपको राशन कार्ड नंबर दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा जिस से एक राष्ट्र एक राशन कार्ड पंजीकरण का फॉर्म दिखाई देगा। जिस पर राशन कार्ड का विवरण है, इस विवरण में कार्ड नंबर, गृह राज्य, गृह जिला, योजना प्रकार, होम एड्रेस आदि दिए रहेंगे।

उसके बाद कार्ड के सदस्य का विवरण में सभी मेंबर्स के नाम और आई डी नंबर होंगे। सदस्यों के नाम के सामने ही एक ही चेक बॉक्स लगा होगा, जिस परिवार के सदस्य को आपको माइग्रेट करना हैं उसके आगे चेक बॉक्स को टिक करना है, उसके राज्य जिला और माइग्रेशन का अवधि यानि कितने दिन वहाँ रहना है, मोबाइल नंबर, और माइग्रेशन का रिमार्क्स, ये सब आपको फिल करके सबमिट करना होगा। इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।

अब अगर आपको ये जानना है कि आपने किस महीने में किस तारीख को कितना राशन (चावल और गेहूं) लिया तो आपको ट्रांसक्शन पर टैप करना होगा और फिर राशन कार्ड नंबर डालकर सबमिट करना पड़ेगा।

इसी तरह आप आधार सीडिंग के बारे में जान सकते हैं कि आपके घर के किस सदस्य का आधार नंबर राशन कार्ड में फीड है जिसको कि हम आधार सीडिंग बोलते हैं तो उसके लिए आपको आधार कार्ड सीडिंग ऑप्शन पर Tap करना होगा, ओपन होने पर इसमें होम डिस्ट्रिक्ट, स्कीम कार्ड नंबर One Nation One Ration Card (ONORC) एलिजिबिलिटी दिया हुआ होगा, नीचे टेबल में मेंबर नाम, आधार सीडिंग स्टेटस दिया रहेगा और जिन भी सदस्य का आधार नंबर राशन कार्ड से लिंक है उनके नाम के सामने Yes रहेगा और जिन का आधार राशन कार्ड से लिंक नहीं है उनका नाम राशन कार्ड में नहीं दिखाई देगा अर्थात उनका नाम निरस्त हुआ रहेगा।

इस तरह आप “मेरा राशन ऐप” द्वारा आप अपने राशन कार्ड से सम्बंधित सभी तरह की जानकारियां ले सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं।